HomeWorldटोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर एक घातक रनवे दुर्घटना के बाद, जांचकर्ता हवाई यातायात संचार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं

टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर यातायात नियंत्रण और दो विमान जो टकराकर आग की चपेट में आ गए थे, के बीच संचार की एक प्रतिलिपि से पता चला कि केवल बड़ी जापान एयरलाइंस की यात्री उड़ान को रनवे का उपयोग करने की अनुमति थी जहां एक छोटा तट रक्षक विमान उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था।

मंगलवार शाम जैसे ही JAL फ्लाइट 516 आग की लपटों से घिरी और भूरे धुएं को उगलते हुए रनवे से नीचे उतरी, दोनों विमानों से एक नारंगी रंग की आग का गोला निकला। तट रक्षक विमान, बॉम्बार्डियर डैश-8 का पायलट घायल हो गया, लेकिन चालक दल के पांच सदस्यों की मौत हो गई।

बुधवार को, परिवहन मंत्रालय ने दुर्घटना से ठीक पहले हवाई यातायात नियंत्रण संचार की एक प्रतिलिपि जारी की। टोक्यो वायु नियंत्रण ने JAL एयरबस A350 को रनवे C पर उतरने की अनुमति दी, यह देखते हुए कि वहाँ एक प्रस्थान करने वाला विमान है, JAL पायलट ने निर्देश दोहराया। पाठ में तटरक्षक विमान को कोई स्पष्ट टेकऑफ़ मंजूरी नहीं दी गई।

यातायात नियंत्रण तटरक्षक विमान को रनवे के आगे स्टॉप लाइन पर जाने का निर्देश देता है। नियंत्रक ने नोट किया कि तट रक्षक को प्रस्थान प्राथमिकता मिलती है, और पायलट ने कहा कि वह स्टॉप लाइन की ओर बढ़ रहा था।

दो मिनट बाद, तीन सेकंड का ठहराव हुआ, जिससे पता चला कि टक्कर हो गई थी। संभावित पेशेवर लापरवाही की एक अलग जांच की गई थी। टोक्यो पुलिस ने बताया कि जांचकर्ताओं ने रनवे के मलबे की जांच की और 17 जेएएल यात्रियों से पूछताछ की। जेएएल का विमान साप्पोरो के पास शिन चिटोस हवाई अड्डे से उड़ा था, और तट रक्षक का बॉम्बार्डियर सोमवार के शक्तिशाली भूकंप से तबाह हुए मध्य क्षेत्रों के लिए राहत सामग्री के साथ निगाटा के लिए प्रस्थान करने की तैयारी कर रहा था, जिसमें 60 से अधिक लोग मारे गए थे।

जापान परिवहन सुरक्षा बोर्ड के कई विशेषज्ञों ने बुधवार को विमान के अवशेषों की जांच की। टीवी फुटेज में जले हुए, टूटे हुए धड़ के हिस्सों के बीच गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पंख दिखाई दे रहे हैं। छोटा तटरक्षक विमान मलबे के ढेर जैसा दिखता था। बोर्ड अन्वेषक ताकुया फुजिवारा का कहना है कि उनकी टीम ने बॉम्बार्डियर से उड़ान डेटा और वॉयस रिकॉर्डर बरामद किए हैं।

जेटीएसबी ने कहा कि जांचकर्ता यह निर्धारित करने के लिए पायलटों, अधिकारियों और हवाई यातायात नियंत्रकों का साक्षात्कार लेंगे कि दोनों विमान एक साथ रनवे पर कैसे पहुंचे। दोनों पक्षों ने रनवे का अलग-अलग उपयोग करने की अपनी अनुमति को समझा।

मंगलवार को, तादायुकी त्सुत्सुमी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि A350 ने रनवे पर “सामान्य प्रवेश और लैंडिंग” की और पायलट ने बॉम्बार्डियर को नहीं पहचाना। जेएएल के एक अन्य कार्यकारी नोरियुकी आओकी के अनुसार, उड़ान को उतरने की अनुमति दी गई थी।

परिवहन मंत्रालय से प्राप्त प्रतिलेख के अनुसार, जेएएल एयरलाइनर की लैंडिंग के दौरान, हवाई यातायात अधिकारियों ने तट रक्षक पायलट को रनवे में प्रवेश करने से पहले इंतजार करने के लिए कहा। एनएचके टेलीविजन के अनुसार, एक तटरक्षक अधिकारी ने कहा कि अधिकारी तटरक्षक पायलट के दावे की पुष्टि कर रहे हैं कि उसे उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी।

उतरने के बाद, जलते हुए विमान के केबिन में धुआं भर जाने के कारण सभी यात्री और चालक दल के सदस्य बचने के लिए बने ढलानों से नीचे खिसक गए – इस परिणाम की विमानन विशेषज्ञों ने सराहना की। यात्रियों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, यात्री अपने मुँह को रूमाल से ढँक लेते हैं क्योंकि वे नीचे झुकते हैं और निकास की ओर बढ़ते हैं। कुछ यात्रियों का दावा है कि सड़क के बाहर घास वाले क्षेत्र में पहुंचने के बाद ही उन्हें सुरक्षित महसूस हुआ।

आफ्टनब्लाडेट ने बताया कि 17 वर्षीय स्वीडिश यात्री एंटोन डेइबे ने कहा कि कुछ ही मिनटों में केबिन धुएं से भर गया। खुद को फर्श पर गिराने के बाद, आपातकालीन दरवाजे खोले गए और उसने खुद को उन पर फेंक दिया। “केबिन में धुआँ नरक की तरह चोट पहुँचा रहा है।”

विलियम मंज़ियोन के अनुसार, विमान को सुरक्षित रूप से निकालने के बावजूद, टरमैक पर यात्रियों को नई भयावहता का सामना करना पड़ा क्योंकि आग की लपटों ने उसे घेर लिया और जेट इंजनों में से एक हिल गया जैसे कि वह उड़ान भरने वाला हो। क्रू ने उन्हें विमान से भागने के लिए चिल्लाया।

मंजियोन ने स्काई न्यूज को बताया, “मुझे ऐसा लगा जैसे कुछ विस्फोट होने वाला है।” “वह मेरे और अन्य यात्रियों के लिए सबसे भयावह क्षण था।” A350 और बोइंग 787 के ढांचे का निर्माण एल्यूमीनियम के बजाय कार्बन-मिश्रित फाइबर से किया गया है, और आग को उनके लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण मामले के रूप में देखा जाएगा।

सुरक्षा सलाहकार जॉन कॉक्स के अनुसार, “यह अब तक की सबसे विनाशकारी मिश्रित-हवाई जहाज की आग है। दूसरी ओर, धड़ ने (यात्रियों को) कुछ समय के लिए भीषण आग से बचाया, जिससे वे बच निकले।” उसने कहा। अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे के तीन अन्य रनवे मंगलवार देर रात फिर से खुल गए, लेकिन रनवे बंद होने के कारण अकेले बुधवार को लगभग 140 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

चूंकि कई छुट्टियां मनाने वालों ने बुधवार को अपनी नए साल की यात्रा पूरी कर ली, जिनमें वे लोग भी शामिल थे जो आग से बच गए और उड़ान बदलने की कोशिश में हवाई अड्डे या आसपास के होटलों में रात बिताई, हवाई अड्डा खचाखच भरा हुआ था।

शहर के केंद्र से निकटता के कारण, हनेडा कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ जापानी राजधानी की सेवा करने वाले दो प्रमुख हवाई अड्डों में से सबसे व्यस्त है। उद्योग के सबसे नए बड़े यात्री विमानों में से, एयरबस ए350 ने 2015 में वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश किया। मंगलवार की दुर्घटना किसी विमान की पहली गंभीर क्षति थी।

एयरबस ने एक बयान में कहा, जापानी और फ्रांसीसी अधिकारी दुर्घटना की जांच कर रहे हैं और विमान को 2021 के अंत में जापान एयरलाइंस को सौंप दिया गया था। एयरबस की रिपोर्ट है कि उसके 570 से अधिक ट्विन-इंजन, ट्विन-आइज़ल A350 वर्तमान में परिचालन में हैं। JAL विमान के A350-900 संस्करण में से 16 का संचालन करता है।