HomeLocal Newsभगवंत मान की पत्नी एक योग्य डॉक्टर हैं जो अब उनके निर्वाचन क्षेत्र की देखभाल करती हैं

जहां भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियां निभाते हैं, वहीं उनकी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर मान राज्य में विभिन्न सरकारी और निजी कार्यक्रमों में उनका प्रतिनिधित्व करती रही हैं। हाल ही में, उन्हें धूरी में एक दशहरा समारोह में देखा गया था, जबकि मान होशियारपुर में एक अलग कार्यक्रम में शामिल हुए थे। अपने भाषण के दौरान गुरप्रीत मान ने धूरी और पंजाब के निरंतर विकास के लिए अपने पति के अटूट लक्ष्य का उल्लेख किया। उन्होंने दर्शकों को आश्वासन दिया कि पिछली सरकारों द्वारा उपेक्षित किसी भी क्षेत्र पर तत्काल ध्यान दिया जाएगा।

पिछले साल जुलाई में मान से शादी करने वाली गुरप्रीत पर राजनीतिक पर्यवेक्षकों की नजर है कि क्या वह एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर सकती हैं। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्रियों की कई पत्नियां अतीत में अपने पतियों के साथ राजनीति में सक्रिय रही हैं। हालाँकि उन्होंने कोई चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल की पत्नी सुरिंदर कौर बादल वरिष्ठ बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल पर अपने प्रभाव के लिए जानी जाती थीं।

जहां अमरिन्दर सिंह की पत्नी परनीत कौर एक राजनीतिज्ञ और पटियाला से सांसद हैं, वहीं चरणजीत सिंह की पत्नी कमलजीत कौर, जो एक डॉक्टर भी हैं, राजनीति से दूर रहीं। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) का संविधान परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं देता है। यह स्पष्ट नहीं है कि गुरप्रीत कौर मान राजनीति में सक्रिय होंगी या वह अपने पति का समर्थन करना जारी रखेंगी।

फिलहाल वह विधायकों से मुलाकात कर रही हैं और उन्हें उनकी उपलब्धियों पर बधाई दे रही हैं. वह जैतू विधायक अमोलक सिंह के घर उनकी बेटी के जन्म पर बधाई देने गईं और नरिंदर कौर भारज के घर उनके बेटे के जन्म पर बधाई देने गईं। कुछ दिन पहले उन्हें राम कृष्ण कटारिया के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए बलाचौर में भी देखा गया था। वह पीसीएस (न्यायिक) परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली चार लड़कियों को बधाई देने के लिए धूरी भी गईं।

गुरप्रीत कौर मान को विपक्षी कांग्रेस की आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिन्होंने सत्तारूढ़ आप के वादे “बदलाव” (परिवर्तन) पर सवाल उठाया है। अगस्त में पटियाला की उपायुक्त साक्षी साहनी और पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वरुण शर्मा द्वारा उनके स्वागत से यह प्रेरणा मिली। इससे पहले फरवरी में उनकी सुरक्षा डिटेल अपग्रेड किए जाने पर भी सवाल उठे थे। सीएम भगवंत मान के करीबी सूत्र के मुताबिक, गुरप्रीत कौर अब जनता को संबोधित करने और कैमरे के सामने आने में आश्वस्त हैं। वह एक मजबूत नेता के रूप में विकसित हो रही हैं और हालांकि यह अनिश्चित है कि वह राजनीति में प्रवेश करने की योजना बना रही हैं, लेकिन वह अपनी पहचान स्थापित कर रही हैं। सूत्र का कहना है कि उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं हों या न हों, लोग उन पर ध्यान दे रहे हैं।