HomeWorldकनाडा में जबरन वसूली करने वाले भारतीयों को निशाना बनाने वाले ब्रैम्पटन और सरे के मेयर कार्रवाई में हैं

ब्रैम्पटन और सरे में कनाडाई मेयर भारतीय और दक्षिण एशियाई व्यवसायों के खिलाफ जबरन वसूली की धमकियों में “खतरनाक” वृद्धि को लेकर चिंतित हैं।

इस सप्ताह, ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन और उनके सरे समकक्ष ब्रेंडा लॉक ने कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक को एक पत्र लिखकर “जबरन वसूली के प्रयासों और हिंसक कृत्यों” की बढ़ती संख्या पर “गहरी चिंता” व्यक्त की।

पत्र में कहा गया है, ‘यह चिंताजनक घटनाक्रम इन खतरों की गंभीरता और व्यापक प्रकृति को रेखांकित करता है, जो मुख्य रूप से दक्षिण एशियाई व्यापारिक समुदाय को लक्षित करते हैं।’

महापौरों के अनुसार, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) और पील क्षेत्रीय पुलिस सहित स्थानीय पुलिस विभागों ने “स्थिति की गंभीरता को स्वीकार किया है”। पील पुलिस ने हाल ही में एक्सटॉर्शन इन्वेस्टिगेटिव टास्क फोर्स लॉन्च की है, जो अब 16 जबरन वसूली मामलों की जांच कर रही है।

पुलिस ने कहा, अक्सर संदिग्ध पीड़ितों के नाम, फोन नंबर, पते और व्यावसायिक जानकारी जानते हैं और पैसे मांगने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से उनसे संपर्क करते हैं। इन जबरन वसूली की धमकियों से निपटने के लिए, महापौरों ने सरकार से इस मुद्दे को प्राथमिकता देने और स्थानीय और प्रांतीय अधिकारियों के साथ-साथ संघीय एजेंसियों के साथ जुड़ने का आग्रह किया।

इन अपराधों की जटिलता और अंतरक्षेत्रीयता के लिए प्रांतीय और संघीय अधिकारियों को शामिल करते हुए अधिक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। पत्र में आगे कहा गया, “इस सहयोग को आपके मंत्रालय के माध्यम से संघीय सरकार द्वारा सुगम बनाया जाना चाहिए।”

आरसीएमपी, स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर, इस समस्या के लिए एक मजबूत और एकीकृत प्रतिक्रिया तैयार कर सकता है। महापौरों के अनुसार, घटनाओं ने उनके समुदायों में भय की भावना पैदा कर दी है, ब्राउन ने सीपी24 से कहा कि सरकार को स्पष्ट संदेश देना चाहिए कि इन घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एडमॉन्टन, अलबर्टा में पुलिस ने 3 जनवरी को घोषणा की कि वे क्षेत्र में आगजनी और ड्राइव-बाय गोलीबारी की श्रृंखला से संबंधित 18 जबरन वसूली की घटनाओं की जांच कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, जबरन वसूली, गोलीबारी और आगजनी से संबंधित छह गिरफ्तारियां हुईं, जिनमें 20 वर्षीय परमिंदर सिंह भी शामिल है, जो 12 आग्नेयास्त्रों से संबंधित आरोपों के लिए हिरासत में है। फिलहाल, हसन डेम्बिल (18), मानव हीर (18) और रविंदर संदू (19) पर भी आरोप लगाए गए हैं लेकिन उन्हें रिहा कर दिया गया है।

ग्लोबल न्यूज़ ने बताया कि एक पुलिस “कानून प्रवर्तन केवल” बुलेटिन, जो दिसंबर 2023 के अंत में लीक हुआ था, में कहा गया था कि हिंदी भाषी संदिग्धों ने पीड़ितों से संपर्क करने और “बड़ी मात्रा में मुद्रा की मांग” के बाद हिंसा की धमकी देने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया।

बुलेटिन में, माना जाता है कि संदिग्ध भारतीय गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के नेतृत्व वाले गिरोह से जुड़े हुए हैं, और यह योजना “समृद्ध दक्षिण एशियाई लोगों” को लक्षित करती है। 27 दिसंबर, 2023 की तड़के ब्रिटिश कोलंबिया में एक हिंदू मंदिर के प्रमुख के बेटे के आवास पर कई गोलियां चलाई गईं।

बढ़ती हिंसा के बावजूद, सरे में लक्ष्मी नारायण मंदिर के अध्यक्ष सतीश कुमार को कोई जबरन वसूली कॉल या पत्र नहीं मिला है।