HomeWorldहिजबुल्लाह ने इज़राइल के उत्तर में एक संवेदनशील हवाई यातायात अड्डे पर हमला किया और “एक और युद्ध” की चेतावनी दी

इज़रायली सेना ने रविवार को कहा, “एक और युद्ध” की चेतावनी देते हुए, हिजबुल्लाह मिसाइल ने उत्तरी इज़राइल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया है।

जैसे ही विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अपने नवीनतम मध्यपूर्व दौरे पर इज़राइल जाने की तैयारी कर रहे थे, लेबनान के साथ सीमा पार की लड़ाई, जबकि इज़राइल गाजा में हमास के आतंकवादियों से लड़ रहा था, ने अमेरिकी राजनयिक प्रयासों को नई तात्कालिकता प्रदान की।

प्रमुख मध्यस्थ कतर में बातचीत के बाद ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि संघर्ष आसानी से फैल सकता है, जिससे और भी अधिक असुरक्षा और पीड़ा पैदा हो सकती है। इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच सीमा पार लड़ाई बढ़ने से क्षेत्रीय संघर्ष को रोकने का अमेरिकी प्रयास जटिल हो गया है।

हिजबुल्लाह की आग ने शनिवार को माउंट मेरोन हवाई यातायात नियंत्रण को प्रभावित किया, लेकिन बैकअप सिस्टम ने हवाई सुरक्षा को बरकरार रखा। सेना के अनुसार, कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ और सभी क्षति की मरम्मत की जाएगी।

हालाँकि यह गाजा में इज़राइल के युद्ध के साथ हुई लड़ाई के महीनों में हिज़्बुल्लाह द्वारा किए गए सबसे गंभीर हमलों में से एक था, हजारों इज़राइलियों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लेफ्टिनेंट कर्नल हर्ज़ी हलेवी ने कहा, हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह के रूप में उस पर सैन्य दबाव बढ़ रहा है और या तो वह सफल होगा या हमें एक और युद्ध लड़ना होगा। रियर एडमिरल डेनियल हगारी के मुताबिक, हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स पर इजरायल का ध्यान उसे सीमा से दूर कर रहा है।

चूंकि हिजबुल्लाह के पास हमास से बेहतर सैन्य क्षमताएं हैं, इसलिए इज़राइल ने ज्यादातर अपने उत्तर में लड़ाई को सीमित करने का लक्ष्य रखा है। हालाँकि इज़रायली नेताओं ने कहा है कि वे धैर्य खो रहे हैं, वे उस स्थिति में बल प्रयोग करने के लिए तैयार हैं जब कूटनीति तनाव का समाधान नहीं कर सकती।