HomeSportsश्रीलंका पर यादगार जीत के बाद अफगानिस्तान 2023 विश्व कप सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है?

सोमवार (30 अक्टूबर) को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में 1996 के चैंपियन श्रीलंका पर सात विकेट की शानदार जीत के साथ, अफगानिस्तान ने विश्व कप में अपना यादगार प्रदर्शन जारी रखा है।

Super11 Asia Cup 2023 | Match 6 | Afghanistan vs Sri Lanka

यह अफगानिस्तान की टूर्नामेंट में तीसरी जीत है, इससे पहले उसने दो पूर्व चैंपियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को क्रमश: दिल्ली और चेन्नई में हराया था। इस जीत से अफगानिस्तान के छह अंक हो गए हैं, जिससे वह तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है और उम्मीद जगी है कि वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

हसमातुल्लाह शाहिदी की अगुवाई वाली टीम के पास तीन मैच शेष रहते हुए नॉकआउट दौर में पहुंचने का वास्तविक मौका है। अफगानिस्तान न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ दो अंक पीछे है, जो क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

अफगानिस्तान कैसे क्वालिफाई कर सकता है?

अफगानिस्तान के लिए अधिकतम 12 अंक संभव हैं और अगर वह इसे हासिल कर लेता है तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा, ऐसे में उसे ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा। अफगानिस्तान को अपने बाकी मैचों में ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका का भी सामना करना पड़ेगा, जो फिलहाल दूसरे स्थान पर हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया बाकी दोनों मैच जीत ले तो भी अफगानिस्तान क्वालिफाई कर लेगा अगर वे तीनों मैच जीत लें और अपना नेट रन रेट सुधार लें। यदि अफगानिस्तान अपने तीन मैचों में से एक भी हार जाता है, तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि या तो ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड अपने शेष बचे मैचों में से कम से कम दो हार जाएं या एनआरआर में एक बड़ा उलटफेर देखें।