HomeEntertainmentIMDb ने विक्रांत मैसी की 12वीं फेल को अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग वाली भारतीय फिल्म का दर्जा दिया है

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ को रिलीज हुए काफी समय हो गया है और 29 दिसंबर को ओटीटी पर फिल्म के प्रीमियर के बाद से इसके प्रति लोगों की दीवानगी और बढ़ गई है। IMDb के अनुसार, विक्रांत मैसी-स्टारर अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग वाली भारतीय फिल्म है।

IMDb की शीर्ष 250 भारतीय फिल्मों की सूची में, जीवनी नाटक की रेटिंग 10 में से 9.2 है। 1993 की एनिमेटेड फिल्म रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम, मणिरत्नम की नायकन, हृषिकेश मुखर्जी की गोल माल, और माधवन की रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट शीर्ष पांच से बाहर।

फिल्म ने अपनी रेटिंग के हिसाब से स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स (8.6 रेटिंग), ओपेनहाइमर (8.4), गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी वॉल्यूम जैसी हॉलीवुड फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है। 3 (7.9), मार्टिन स्कॉर्सेज़ की किलर्स ऑफ़ द फ्लावर मून (7.8), जॉन विक: चैप्टर 4 (7.7), और ग्रेट गेरविग की बार्बी (6.9)।

यह आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा के बारे में अनुराग पाठक के सबसे ज्यादा बिकने वाले उपन्यास पर आधारित है। अंततः लचीलेपन, दृढ़ता और कभी हार न मानने की कहानी, ’12वीं फेल’ में मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी भी हैं।

“मनोज कुमार शर्मा के साथ भी, ऐसे क्षण थे जब विनोद सर कट कहते थे और मैं कट कहे जाने के बाद भी रोता रहता था क्योंकि मैं अपने आंसुओं को नियंत्रित नहीं कर पाता था।

“मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार से आता हूं, लेकिन जब मैं इसके बारे में सोचता हूं, तो ऐसा लगता है जैसे हम शायद निम्न मध्यम वर्ग में थे… हो सकता है कि उसे परिवार का समर्थन करने के लिए संघर्ष करना पड़ा हो। यह वही काम था जो मैंने 16 साल की उम्र में किया था। , और कोई भी 16 साल का बच्चा दिन में 12 घंटे काम नहीं करना चाहता जब उनके दोस्त खेल रहे हों। मैंने भी ऐसा किया।

फिल्म को नवंबर 2023 में एक स्वतंत्र फिल्म के रूप में ऑस्कर के लिए भी नामांकित किया गया था।