HomeSportsसंभावित प्लेइंग 11: केपटाउन टेस्ट के लिए भारत करेगा तीन बदलाव; क्या शुबमन गिल को बाहर किया जाएगा?

केपटाउन के न्यूजलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी और दूसरे टेस्ट में भारत दबाव में होगा. पहला टेस्ट पारी और 32 रन से हारने के बाद सीरीज बराबर करने के लिए रोहित शर्मा और उनकी टीम को मजबूत प्रदर्शन करना होगा और केपटाउन में जीत हासिल करनी होगी। हालाँकि, यह कहना आसान है लेकिन करना आसान नहीं है क्योंकि प्रोटियाज़ पुरुष शानदार फॉर्म में हैं।

दूसरे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका को तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जे के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है। उम्मीद है कि लुंगी एनगिडी टीम में उनकी जगह लेंगे, जिससे उनकी लाइनअप को ताकत मिलेगी। इसके अलावा, तेम्बा बावुमा भी चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे, जिसके परिणामस्वरूप सलामी बल्लेबाज डील एल्गर को कप्तान के रूप में कदम रखना होगा। यह मैच एल्गर का अपने देश के लिए अंतिम टेस्ट होगा और यह टीम का नेतृत्व करने के लिए उनके लिए उपयुक्त अंत है। इन दो बदलावों के अलावा, दक्षिण अफ्रीका द्वारा अपने प्लेइंग 11 में कोई अन्य बदलाव करने की उम्मीद नहीं है।

भारत में शुबमन गिल पर कड़ी नजर रहेगी. टेस्ट क्रिकेट में खराब रिटर्न के लिए इस बल्लेबाज की काफी आलोचना की गई है। वह संभवतः कम से कम एक और मैच के लिए टीम में अपनी जगह बनाए रखेंगे।

अगर आर अश्विन दोबारा फिट हो जाते हैं तो राजेंद्र जड़ेजा उनकी जगह वापस ले लेंगे. परिणामस्वरूप शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा की जगह अवेश खान और मुकेश कुमार को लिया जा सकता है। पहले टेस्ट के अंत में ठाकुर और कृष्णा दोनों खराब आंकड़ों के साथ लौटे। ऐसा प्रतीत होता है कि ठाकुर फिलहाल चोट से उबर रहे हैं। अगर ठाकुर नहीं खेलते हैं, तो भारत के पास सिर्फ 7 बल्लेबाज होंगे, जिसकी शुरुआत 8वें नंबर पर बुमराह से होगी।

अगर ऐसा हुआ तो शीर्ष क्रम के ढहने से भारत के फिर से जल्दी आउट होने का खतरा पैदा हो जाएगा।

South Africa Probable 11: Dean Elgar (C), Aiden Markram, Tony de Zorzi, Tristan Stubbs, Keegan Petersen, David Bedingham, Kyle Verreynne (wk), Marco Jansen, Lungi Ngidi, Kagiso Rabada, Nandre Burger


India Probable 11: Rohit Sharma, Yashasvi Jaiswal, Shubman Gill, Virat Kohli, Shreyas Iyer, KL Rahul (wicketkeeper), Ravindra Jadeja, Jasprit Bumrah, Avesh Khan, Mohammed Siraj, Mukesh Kumar