HomeSportsशाहीन शाह अफरीदी विश्व कप 2023 में 100 वनडे विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज गेंदबाज बने

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मंगलवार, 31 अक्टूबर को कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में शाकिब अल हसन की बांग्लादेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

टाइगर्स के सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन तमीम को पैड पर मारने के बाद, शाहीन ने केवल अपने 51 वें मैच में मील का पत्थर हासिल किया। तमीम को अंपायर ने आउट दे दिया. अपने नॉन-स्ट्राइकर लिटन दास के परामर्श से तमीम ने डीआरएस का इस्तेमाल किया। हालाँकि, रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप्स से टकराई थी, जिससे ऑन-फील्ड निर्णय बरकरार रहा। 0.5 ओवर में 0 के स्कोर पर बांग्लादेश ने अपना पहला विकेट खोया.

शाहीन यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे तेज तेज गेंदबाज भी बन गए, उन्होंने मिशेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने अगस्त 2016 में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में यह रिकॉर्ड बनाया था। क्रमशः 42 और 44 विकेट के साथ, संदीप लामिछाने और राशिद खान सबसे तेज 100 वनडे विकेट तक पहुंचने वाले गेंदबाज हैं।

सबसे तेज 100 वनडे खेलने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज के सकलैन मुश्ताक के 26 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के अलावा, शाहीन ने टेस्ट और टी20ई में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। सकलैन ने पिछला रिकॉर्ड 12 मई 1997 को श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में बनाया था, जबकि वकार यूनिस फरवरी 1993 में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज पाकिस्तानी तेज गेंदबाज बने थे। 2018 में अपने पदार्पण के बाद से, शाहीन ने टेस्ट में कुल 105 विकेट और टी20ई में 64 विकेट हासिल किए हैं। उनकी प्रतिभा कम उम्र में ही स्पष्ट हो गई थी जब उन्होंने न्यूजीलैंड में आयोजित विश्व कप में पाकिस्तान की U19 टीम के लिए खेला था। इसके अलावा, वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में लाहौर कलंदर्स के लगातार चैंपियनशिप खिताब के प्रमुख सदस्य रहे हैं।