HomeWorldन्यूज़ीलैंड की सबसे युवा सांसद ने अपनी जनजाति का सम्मान करने के लिए एक शक्तिशाली हाका का प्रदर्शन किया, जिससे दुनिया प्रभावित हुई

सबसे कम उम्र का यह एक वीडियो है जो वायरल हो गया है और यह एक 21 वर्षीय माओरी लड़की को अपनी जनजाति के प्रति अपना गौरव और प्रतिबद्धता दिखाते हुए दिखाता है जब वह सबसे कम उम्र की संसद सदस्य के रूप में चुने जाने के बाद पहली बार माइक पकड़ती है। न्यूज़ीलैंड के 170 साल के इतिहास में। न्यूज़ीलैंड में सांसद ने अपनी जनजाति के सम्मान में एक शक्तिशाली हाका का प्रदर्शन किया, जिससे दुनिया प्रभावित हुई

माईपी-क्लार्क के पहले संबोधन के दौरान, उन्होंने अपनी विरासत की ताकत का प्रदर्शन किया और राजनीतिक यथास्थिति को चुनौती दी जो असंतुलित है और द्वीप राष्ट्र के जातीय या मूल निवासियों के हित में नहीं है।

अपनी हाका दिनचर्या के हिस्से के रूप में, मेपी-क्लार्क अपने पैरों को थपथपाती थी, अपनी मुट्ठियाँ बजाती थी और अपने स्वर रज्जुओं पर ज़ोर देती थी, यह एक दिनचर्या है जो न्यूज़ीलैंड की संस्कृति में गहराई से समाई हुई है।

माओरी सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क का हाका न्यूजीलैंड के फुटबॉल खिलाड़ियों के समान था जो मैदान पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते समय प्रदर्शन करते हैं – ऑल ब्लैक जर्सी में बाहर निकलना, अपने विरोधियों का सामना करना, और रीढ़ की हड्डी में झुनझुनी पैदा करना, रोंगटे खड़े कर देने वाला हाका देना किकऑफ़ से पहले.

माओरी मूल के बावजूद, यह सभी कीवी लोगों के साथ मेल खाता है। पूरे देश में, लोगों को एकजुट करने के साधन के रूप में विभिन्न अवसरों पर हाका का प्रदर्शन किया गया।

नई सरकार के ते रेओ माओरी रुख की माईपी-क्लार्क ने तीखी आलोचना की, जिन्होंने अपने आदिवासियों से वादा किया कि वह उनके अधिकारों के लिए लड़ेंगी, यहां तक ​​कि उनके लिए मर भी जाएंगी, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह उनके लिए जिएंगी।